Menu
Swachh Bharat, External Link that opens in a new window
मुख्य पृष्ठ >> वेबसाइट नीति >>

वेबसाइट नीति

गोपनीयता नीति:

आप साइट पर जाएँ जब एक सामान्य नियम के रूप में, इस वेबसाइट पर आप के बारे में व्यक्तिगत जानकारी एकत्र नहीं करता। आप अपने आप को इस तरह की जानकारी प्रदान करने के लिए चुनते हैं, जब तक कि आप आम तौर पर, व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा किए बिना साइट पर जा सकते

इस वेबसाइट के अपने दौरे के रिकॉर्ड और -आपका सर्वर में & quot सांख्यिकीय प्रयोजनों के लिए निम्नलिखित जानकारी को लॉग पर उसका पता; आप इंटरनेट का उपयोग जहाँ से शीर्ष स्तर के डोमेन का नाम (उदाहरण के लिए, .gov, .com, .in, आदि); आप का उपयोग ब्राउज़र का प्रकार; दिनांक और समय आप इस साइट का उपयोग; आप तक पहुँचा दिया है पृष्ठों; और डाउनलोड दस्तावेजों और पिछले इंटरनेट पते जिसमें से आप साइट पर सीधे जुड़ा हुआ है। & nbsp; हम सेवा प्रदाता और लॉग उद्धरण का निरीक्षण करने के लिए एक कानून प्रवर्तन एजेंसी के एक वारंट व्यायाम कर सकते हैं, को छोड़कर जब उपयोगकर्ताओं या अपने ब्राउज़िंग गतिविधियों की पहचान नहीं होगा.

आप एक संदेश भेजने के लिए चुनते हैं तो आपका ईमेल पता ही दर्ज हो जाएगा। यह केवल आप इसे प्रदान की है और एक मेलिंग सूची में नहीं जोड़ा जाएगा जिस उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। आपका ईमेल पता किसी अन्य उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा, और आपकी सहमति के बिना, खुलासा नहीं किया जाएगा।

आप किसी भी अन्य व्यक्तिगत जानकारी के लिए कहा जाता है, तो आप इसे कैसे उपयोग किया जाएगा सूचित किया जाएगा। आप किसी भी समय इस गोपनीयता कथन में निर्दिष्ट सिद्धांतों का पालन नहीं किया गया है विश्वास है, या इन सिद्धांतों पर कोई अन्य टिप्पणी है, तो हमसे संपर्क पृष्ठ के माध्यम से चिंतित को सूचित करें।

व्यक्तिगत जानकारी & quot; & quot का उपयोग; इस गोपनीयता कथन में अपनी पहचान स्पष्ट है या यथोचित पता लगाया जा सकता है जिसमें से किसी भी जानकारी को दर्शाता है

2. हाइपरलिंकिंग नीति:

इस वेबसाइट में कई जगहों पर आप अन्य वेबसाइटों / पोर्टलों के लिए लिंक मिल जाएगा। ये लिंक आपकी सुविधा के लिए रखा गया है। श्रम मंत्रालय से जुड़ा हुआ वेबसाइटों की सामग्री और विश्वसनीयता के लिए जिम्मेदार नहीं है और उनमें प्रकट दृष्टिकोणों से सहमत नहीं है। इस वेबसाइट पर लिंक या अपनी लिस्टिंग की उपस्थिति मात्र से किसी भी प्रकार की सहमति नहीं मान लेनी चाहिए। हम इन कड़ियों को हर समय काम करेंगे गारंटी नहीं कर सकते हैं और हम जुड़े पृष्ठों की उपलब्धता पर कोई नियंत्रण नहीं है।

अन्य वेबसाइटों / पोर्टलों द्वारा वेबसाइट, श्रम मंत्रालय strong> लिंक & nbsp;

हाइपरलिंक इस साइट के लिए किसी भी वेबसाइट / पोर्टल से निर्देशित कर रहे हैं इससे पहले पूर्व अनुमति लेना आवश्यक है। लिंक दिया जाता है और हाइपरलिंक की सटीक भाषा विभाग के ई-मेल पते पर एक अनुरोध भेजने के द्वारा प्राप्त किया जाना चाहिए, जहां से पृष्ठों पर सामग्री का ही है, बताते हुए प्रकृति के लिए अनुमति

3. विषयवस्तु योगदान, संयम और अनुमोदन नीति

इस नीति के बाद, हम एक भूमिका आधारित सामग्री प्रबंधन प्रणाली प्रदान करते हैं। इस सीएमएस विभिन्न उपयोगकर्ताओं के लिए व्यवस्थापक पैनल की भूमिका विशिष्ट पहुँच देने में वेबसाइट टीम में मदद करता है। वेब प्रशासक भी सफल प्रवेश के बाद सभी सदस्यों को देखा जा सकेगा, जो विशेष रूप से आंतरिक उपयोग के लिए जानकारी का प्रबंधन करने में सक्षम हो जाएगा। व्यवस्थापक उसे एक विशेष उपयोगकर्ता के कार्यों में सीमित कर रहे हैं जो करने के लिए एक विशेष भूमिका है और मॉड्यूल बताए द्वारा उपयोगकर्ताओं बना सकते हैं। इन भूमिकाओं में हैं
:

Creator: ये सामग्री निर्माता हैं। अपनी जिम्मेदारियों / / संपादन जोड़ने वेबसाइट पर संबंधित सामग्री को हटाने और अनुमोदन के लिए इसे भेजने के लिए कर रहे हैं।

Moderator: अपनी जिम्मेदारियों निर्माता से आ रही सामग्री को स्वीकृत करने के लिए कर रहे हैं’s 

Publisher: एक प्रकाशक को संपादित करें और सामग्री की समीक्षा कर सकता है। उन्होंने कहा कि वेबसाइट पर सामग्री प्रकाशित करने के लिए जिम्मेदार है।

इन कर्मियों वेब प्रशासक द्वारा नियुक्त किया जाएगा और वेबसाइट पर समग्र गुणवत्ता और जानकारी की मात्रा के लिए जिम्मेदार होगा। समग्र पर्यवेक्षण प्रामाणिक और अद्यतन जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं कि यह सुनिश्चित करने के लिए वेब प्रशासक जिम्मेदार होगा। 

4. वेब सामग्री समीक्षा नीति

वेब प्रशासक और कर्मियों को सौंपा समय समय पर उनके संबंधित डोमेन के संबंध में वेबसाइट की सामग्री की समीक्षा करने के लिए जिम्मेदारी होगी। एक उचित कार्यप्रवाह वेबसाइट पर सामग्री की अंतिम अपडेशन से पहले पालन किया जाएगा.  

5.सामग्री अभिलेखीय नीति

हम अभिलेखागार में रखा जाना चाहिए जो उन सामग्री क्षेत्रों को कवर किया जाएगा जो ग्राहक को अभिलेखीय प्रबंधन प्रदान इस नीति के बाद। यह अवधि समाप्त हो कंटेंट मुख्य वेबसाइट से हटा दिया जाता है कि यह सुनिश्चित करने में वेबसाइट टीम में मदद मिलेगी। जैसे ही यह समाप्ति की तारीख तक पहुँचता है अभिलेखागार अनुभाग में समाप्त हो गई सामग्री के हस्तांतरण होगा, जो वेबसाइट पर उपलब्ध एक अभिलेखीय प्रणाली, वहाँ हो जाएगा। संग्रहीत डेटा 2 दिए गए दो तिथियों के बीच डेटा खोज करने के लिए खोज विकल्प के साथ-साथ प्रत्येक पृष्ठ में उपलब्ध हो जाएगा. 

6. वेबसाइट सुरक्षा नीति

वेबसाइट अपने डेटा सेंटर में किसी भी वेबसाइट की मेजबानी से पहले सुरक्षा मंजूरी प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। नई वेबसाइट सीईआरटी-इन पैनल में शामिल लेखा परीक्षक द्वारा लेखा परीक्षित किया जाएगा और सभी कमजोरियों तय हो जाएगा। पूरा होने पर, सीईआरटी-इन की सुरक्षा मंजूरी प्रमाण पत्र लेखा परीक्षक प्रस्तुत किया जाएगा पैनल में शामिल.

7. वेबसाइट की निगरानी पॉलिसी

वेबसाइट की निगरानी नीति के अंतर्गत, हम निम्नलिखित मानकों के आसपास गुणवत्ता और संगतता के मुद्दों को संबोधित करने और ठीक करने के लिए समय समय पर नजर रखने के लिए:

  • कार्यक्षमता: वेबसाइट के सभी मॉड्यूल उनकी चिकनी काम के लिए उनकी कार्यक्षमता के लिए परीक्षण कर रहे हैं।
  • प्रदर्शन: वेबसाइट के सभी महत्वपूर्ण पृष्ठों डाउनलोड समय के लिए परीक्षण कर रहे हैं।
  • टूटी कड़ियाँ: वेबसाइट को अच्छी तरह से किसी भी टूटी कड़ियों या त्रुटियों की उपस्थिति से इनकार करने के समीक्षा की जाती है।

8. आपात प्रबंधन

इंटरनेट और बहुत महत्वपूर्ण बात यह साइट पर वेबसाइट की उपस्थिति हर समय पूरी तरह कार्यात्मक है। यह एक 24x7 आधार पर सूचना और सेवाओं के उद्धार करने के लिए सरकार की वेबसाइटों की उम्मीद है। इसलिए, सभी प्रयासों के रूप में दूर संभव के रूप में वेबसाइट के डाउनटाइम को कम करने के प्रयास किए जाने चाहिए.

किसी भी विकरण और डेटा भ्रष्टाचार के मामले में त्वरित कार्रवाई उसी के लिए अधिकृत कर्मियों द्वारा उठाए जाने की जरूरत है। 

9.कॉपीराइट नीति

इस वेबसाइट की सामग्री श्रम और रोजगार मंत्रालय की ओर से कारण अनुमति के बिना, आंशिक रूप से या पूरी तरह से पुन: पेश नहीं किया जा सकता है। एक अन्य वेबसाइट के एक भाग के रूप में करने के लिए भेजा है, तो स्रोत स्वीकार उचित रूप से किया जाना चाहिए। इस वेबसाइट की सामग्री को किसी भी भ्रामक या आपत्तिजनक सामग्री में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता.